Wednesday, May 7, 2008

ब्रेकिंग न्यूज़

अभी कुछ दिन पहले टी.वी. पर हर चैनल मे एक ब्रेकिंग न्यूज़ देखी...."प्रीति जिंटा थप्पड़ मामले पर बोलीं" हमें उत्सुकता हुई कि प्रीति जी ऐसा क्या बोलीं कि ब्रेकिंग न्यूज़ बन गयी! १५ मिनिट तक तो विज्ञापनों से बहलाते रहे....बीच बीच मे एक पढा लिखा सा रिपोर्टर आकर दिलासा दे जाता कि अभी कहीं जाइयेगा मत...ब्रेक के बाद खुलासा होगा इस न्यूज़ का...खैर फालतू ही थे सो जमे रहे टी.वी के सामने...अंततः एक लम्बे इंतज़ार के बाद वो घडी भी आ गयी जब प्रीति को बोलते हुए दिखाया गया....ज़रा आप भी ताज़ा कर लें अपनी स्मृति को कि क्या खुलासा हुआ ....प्रीति बोलीं.." मैं कोई कमेंट नहीं करना चाहती हूँ...जो भी फैसला आएगा वो सही ही होगा". अरे ..जब पहाड़ खुदवाया तो कम से कम एक आध चुहिया तो निकाल देते!

मन बुझ गया...इससे तो राजू श्रीवास्तव को ही देख लेते! लेकिन इस खबर ने हमारे अन्दर भारी उत्सुकता पैदा की कि आखिर ये ब्रेकिंग न्यूज़ कैसे बनती हैं, किन भाग्यशाली ख़बरों को इनमे स्थान मिलता है, रिपोर्टरों को क्या मेहनत करनी होती है इन्हें जुगाड़ने के लिए? तो साहब, जहाँ चाह,वहाँ राह! हमने अपने एक मुखबिर को पकडा और उससे कहा कि भाई हमारी उत्सुकता शांत करने का कोई उपाय बतलाओ....ये मुखबिर भी बड़े काम कि चीज़ होते हैं...जाने कहाँ से ऐसी ऐसी खबरें निकालकर लाते हैं कि सारी इंटेलिजेंस फेल है इनके सामने! उसने कुछ इस भाव से हमें देखा कि ...बड़े ऑफिसर बने फिरते हैं, हम खबरें न दें तो एक बदमाश नहीं पकड़ सकते" हमने भी कुछ इसी भाव से उसे उत्तर में देखा कि "भाई..तू सही कह रहा है"

अगले दिन ही वो आया और एक सी.डी. हमारे हाथ में धर दी ,बोला ..बड़ी मुश्किल से एक चैनल की ब्रेकिंग न्यूज़ की मीटिंग की सी.डी. मिली है..इससे आपके प्रश्नों का समाधान हो जायेगा!उसे उचित पुरस्कार देकर हमने विदा किया! जल्दी से सी.डी. लगायी...देखा और अब मन पूरी तरह शांत है! आपको भी मीटिंग का आँखों देखा हाल सुनाये देते हैं..कहीं कोई का मन हमारे जैसा विचलित होता हो तो मन शांत कर ले! चलिए सीधे मीटिंग रूम में चलते हैं-
मीटिंग रूम में ४-५ रिपोर्टर मौजूद हैं...जो दिन भर पसीना बहाकर ब्रेकिंग न्यूज़ इकट्ठी कर के लाये हैं...उनका हेड सामने कुर्सी पर विराजमान है ! उसे ही न्यूज़ चुनने का अति महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया है! वह सबसे पूछता है कि कौन क्या खबर लाया है!
पहला रिपोर्टर- ऐसी न्यूज़ लाया हूँ कि आप खुश हो जायेंगे!
हैड- क्या खबर है?
पहला- आज सलमान खान ने लगातार तीन बार छींका! डॉक्टर की भी बाईट लेके आया हूँ ,वो बतायेगा कि तीन बार छींकना किस बीमारी का लक्षण है!
हैड- बहुत बढ़िया, इस पर कैटरीना का बयान मिल जाए तो और अच्छा! चलो और लोग बताओ....
दूसरा-सर...आज ऐश्वर्या राय विदेश से १५ दिन बाद लौटी और अभिषेक और अमिताभ उसे लेने एयरपोर्ट पहुंचे...
हैड- वैरी गुड! क्लोस अप शॉट्स लिए हैं न?
दूसरा- लिए सर लिए, उनके बॉडीगार्ड ने बहुत धकियाया , अभिषेक ने गाली भी बकी लेकिन मैं फिर भी फोटो लेकर आ गया!
हैड- शाबाश... मैं तुम्हारी तरक्की की सिफारिश करूंगा! चलो और लोग बताओ.
तीसरा- सर, मैंने बढ़ती महंगाई के कारण और निदान पर रिपोर्ट तैयार की है! विद्वान् अर्थशास्त्रियों के बयान भी लिए हैं..
हैड- क्या तुम भी..अपना और हमारा दोनों का टाइम खराब करते हो! विद्वानों की बात सुनने का टाइम किसके पास है! अगली बार अच्छी खबर लाना! चलो और लोग बताओ...
चौथा- सर..एक गाँव में तीन सींग वाली बकरी मिली...लोगों ने पूजा पाठ शुरू कर दिया है!
हैड- बहुत बढ़िया, खबर पर लगातार नज़र मनाये रखो! हाँ तो अब आखिरी में तुम और बचे हो..बताओ क्या किया? अरे हाँ याद आया...तुम्हे तो मैंने ट्यूब वैलों पर कैमरा लेकर खडा होने को कहा था न जिससे जैसे ही कोई बच्चा गिरे..सबसे पहले हमारा चैनल कवर करे!
पांचवा- सर, क्या बताऊँ? वहीं गया था , बोरिंग के मुंह पर किसी ने बड़ा पत्थर रख दिया था..वही हटा रहा था इतने में दुसरे चैनल का रिपोर्टर भी वहीं छुपा हुआ था..जाने कहाँ से आया और मुझे उसमे धक्का दे दिया! वो तो भला हो मेरे मोटापे का ,अन्दर नहीं घुस पाया! वहीं अटक गया! बड़ी मुश्किल से बचकर आया हूँ!
हैड- चलो, कोई बात नहीं! तो आज की मीटिंग ख़तम होती है! हमें तीन ब्रेकिंग न्यूज़ मिल गयी हैं! बाकी लोग और मेहनत करें!

देखिये, अब हमसे ये मत पूछियेगा कि सी.डी. किस चैनल की थी... वो नही बताएँगे! अरे भाई आगे और भी तो खबरें देनी हैं आप लोगों को!

14 comments:

कुश एक खूबसूरत ख्याल said...

अभी अभी एक न्यूज़ चेनल की ब्रेकिंग न्यूज़ में देखा खबर आ रही थी.. पल्लवी जी के ब्लॉग पर एक लेख लिखा गया है ब्रेकिंग न्यूज़ के बारे में.. तो मैं फ़ौरन यहा चला आया.. पढ़ा तो देखा लेख वाकई बहुत बढ़िया है.. गुदगूदाया भी इस लेख ने... और आईना भी दिखाया न्यूज़ चेनल वालो को.. वैसे ब्रेकिंग न्यूज़ किस चेनल पर देखी ये मत पूछीएगा...

Rajesh Roshan said...

कमाल का लिखा है. कहे तो आपके पोस्ट कि एक एक कॉपी सब चैनल में मेल कर दू. क्या पता आपको भी नौकरी दे दे, जिसने चैनल के ब्रेकिंग न्यूज़ कि डीवीडी निकाल ली वो पता नही कैसी कैसी खबर निकाल लाये!!!?? :) :)

DR.ANURAG ARYA said...

वैसे भी अब एक चैनल ने अपने कोने मे श्रेष्ठ का ठप्पा लगा ही दिया है ओर पूरे प्रकरण मे मीडिया जबरदस्ती लोगो की भावनाये उबाल रहा है ,वैसे भी खली ही खली है आजकल .......कल ब्रेकिंग न्यूज़ मे था .....खली वहां पहुंचे .........कमाल है क्या मीडिया मे भरती नौसखियो की हो रही है या सरे चैनल पगला गए है........

apurn said...

ha ha ha sahi farmaya sarkar :-),
khali,rakhi aur ipl chhod ke media ke paas kuchh nahin hai dikhane ko.

अभिषेक ओझा said...

आजकल न्यूज चैनल वाले न्यूज छोड़कर सब कुछ दिखाते हैं :-) और ब्रेकिंग न्यूज में बस ब्रेक ही ज्यादा होते हैं और जो न्यूज वाला हिस्सा होता है वो ऐसा होता है कि टी वी ब्रेक करने का मन करता है.

कामोद Kaamod said...

"ब्रेकिंग न्यूज़" "ब्रेकिंग न्यूज़" ....लेख वाकई बहुत बढ़िया है.. जारी रखें ... "ब्रेकिंग न्यूज़"

दिनेशराय द्विवेदी said...

ब्रेकिंग न्यूज तो ब्रेकिंग न्यूज होती है। पहले सप्ताह में एक-आध होती थी। अब दिन भर में सात आठ हर चैनल पर होती हैं। तोड़-फोड़ का ग्राफ ऊपर ही चला जा रहा है।

mehek said...

:););) vakai bahut hi breaking news wali post hai:);),ha ha,mast mast,bahut khub.

mamta said...

आजकल ब्रेकिंग न्यूज़ का ज़माना है। :)

ajay kumar jha said...

aapne sachmuch hee breaking news kee dhajjiyaan udaa dee. hum aapke kuch ehsaas ke aaspaas hee rahenge. likhtee rahein.

Udan Tashtari said...

बड़ा ही निराले अंदाज में करारा आईटम दिया है -ब्रेकिंक न्यूज तो ऐसी ही बनती है. :)

बहुत सही.

अरुण said...

देखिये जनाब ये ब्लाग जगत मे "ब्रेकिंग न्यूज शीर्षक " पर हमारा पेटेंट है , पोस्ट की तारीफ़ बाद मे करेगे पहले पेमेंट का चैक भिजवाईये :)

Shiv Nath said...

Wonderful write-up. Your ehsaas is really KHAAS.

Ravi Rajbhar said...

hahha,
kamal hai kahi se kuchh bhi khoj latin hain.